होली में कैसे रखें त्वचा का ख्याल जानिए इस आर्टिकल में

सलोनी तिवारी : होली खेलने में मजा तो बहुत आता है लेकिन रंगों को छुड़ाते वक्त बहुत मुसीबत होती है। कई बार तो रैशेज खुजली भी परेशान करने लगती है। तो इन परेशानियों से बचे रहने के लिए होली के पहले और बाद में करें ये काम।

होली खेलने से पहले भी और बाद में भी स्किन को मॉयश्चराइज रखना जरूरी है। स्किन पर नमी की कमी होने पर होली के रंग स्किन को और ज्यादा नुकसान पंहुचाने का काम करते हैं। जिसकी वजह से स्किन डल नजर आने लगती है।

स्किन पर नारियल या सरसों जो भी तेल अवेलेबल हो, उसे लगाकर ही होली खेलने निकलें। इससे रंग आसानी से निकल जाता है। स्किन के साथ ही बालों पर भी नारियल का तेल लगाएं।त्वचा पर होली के रंगों का प्रभाव कम से कम हो इसके लिए तेल के अलावा आप तेल के अलावा पेट्रोलियम जेली की भी एक मोटी परत लगा सकते हैं। चेहरे पर जैली लगाने से बहुत ज्यादा ऑयली लुक मिलेगा तो इसे आप गर्दन, गले, पैरों और नाखूनों लगाकर होली खेलें। होठों को होली के रंगों से बचाने के लिए उस पर लिप बाम की मोटी परत लगाकर रखें। अगर आपके होंठ ड्राय रहते हैं, तो उस पर रंग लगने पर वो और खराब हो सकते हैं। तो बेहतर होगा कि आप होली से कुछ दिनों पहले से ही लिप बाम लगाकर उसकी हालत थोड़ी ठीक कर लें और होली वाले दिन तो अच्छे से लगाकर ही रखें। होली के रंगों को छुड़ाने के लिए स्किन को बहुत ज्यादा रगड़ें नहीं। इससे रैशेज और दाने बढ़ सकते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तब तो आपको और ज्यादा केयर की जरूरत होती है। रंग हटाने के लिए फोम वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करें। बहुत हार्ड क्लेंजर का चेहरे पर यूज न करें।रंग लगाने से पहले भी और बाद में भी मॉयश्चराइजर का उपयोग करना है। रंग स्किन की नेचुरल नमी और ऑयल्स को सोख लेते हैं जिससे स्किन डैमेज हो जाती है।होली के बाद रंगों को छुड़ाने और चेहरे के निखार को लौटाने के लिए फेस पैक लगाना भी जरूरी है। बेसन, हल्दी और दूध से बना पैक बेस्ट रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *