सोशल से “सोशल चाय” तक का सफ़र

सलोनी तिवारी : Women Empowerment स्टोरी में आज आपका परिचय कराते हैं Social Chai की ओनर वैशाली से। 

सलोनी: वैशाली आप अपने ब्रांड “Social Chai” तक की Journey के बारे में बताएं।  

वैशाली: Social Chai मैंने और मेरे हस्बैंड ने मिलकर स्टार्ट किया। उसके पीछे हम लोगों का ये सोचना था की हम कुछ ऐसी जगह स्टार्ट करें जहाँ लोग रोज आकर एन्जॉय कर सकें और उनके लिए कभी भी प्राइस मैटर न करे बहुत ही कम टिकट साइज बजट में लोग अपने फ्रेंड्स के साथ आकर एन्जॉय कर सकें।  Social Chai को स्टार्ट करने के पीछे इन बातों को ध्यान में रखकर इसे शुरू किया गया।

सलोनी: पर्सनल और फॅमिली लाइफ को कैसे मैनेज करती हैं ?

वैशाली: पर्सनल और फॅमिली लाइफ दोनों को मैनेज करना थोड़ा सा मुश्किल जरूर होता है। मैं और मेरे हस्बैंड दोनों फैमिली में बिज़नेस बैकग्राउंड से नहीं हैं।  हम दोनों कॉर्पोरेट सेक्टर से थे और उसके बाद दोनों लोगों ने ये बिज़नेस स्टार्ट किया तो शुरू में मैनेज करना थोड़ा मुश्किल रहा है। hospitality हॉस्पिटैलिटी बिज़नेस में अक्सर लेट टाइमिंग रहती हैं जिसके साथ फॅमिली मेंबर्स को थोड़ा सा समय लगा एडजस्ट होने में।  जब उनको भी ये समझ आने लगा की hospitality में अक्सर ही ये टाइमिंग रहती है तो धीरे धीरे फैमिली और प्रोफेशनल लाइफ को मैनेज करना आसान होता गया।

सलोनी: Social Chai की टाइमिंग क्या रहती है ?

वैशाली:  साकेत नगर का आउटलेट रात 2 बजे तक ओपन रहता है।  देखते हैं की क्या रिस्पांस रहता है।

सलोनी: Social Chai का साकेत नगर के अलावा कोई और भी आउटलेट है ?

वैशाली: 2021 में पहला आउटलेट साकेत नगर में ओपन हुआ था और 2022 में दूसरा आउटलेट केशवपुरम कल्याणपुर में ओपन हुआ।  2 आउटलेट

अभी चल रहे हैं। Social Chai हमारा खुद का ब्रांड है जिसे अब हम फ्रैंचाइज़ी मॉडल में लाने का प्लान कर रहे हैं जिसमे बहुत ही कम बजट में लोग फ्रैंचाइज़ी लेकर अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं। ये बजट लगभग 1 लाख रूपये से स्टार्ट है।

सलोनी: Social Chai की फ्रैंचाइज़ी का रेट आपने बहुत ही नॉमिनल क्यों रखा है ?

वैशाली: कम रेट इसलिए रखा है की अधिक से अधिक लोग अपने बिज़नेस को स्टार्ट कर सकें।

सलोनी: Social Chai में आपके कस्टमर्स कुछ नोट्स भी लिखकर जाते हैं कैसा एक्सपीरियंस रहता है कस्टमर्स के साथ में ?

वैशाली: कस्टमर्स का बहुत सपोर्ट रहा इसलिए ही हम आगे ग्रो कर पाए हैं।  कस्टमर्स का फीड बैक हमारे लिए बहुत मायने रखता है इसीलिए लोग अपना एक्सपीरियंस लिखकर जाते हैं जो हमारे लिए बहुत वैल्युएबल है।

सलोनी: Social Chai में आपके कस्टमर्स का कुछ ऐसा रिव्यु जो आपको अच्छा लगा हो ?

वैशाली: कस्टमर्स पर्सनल रिव्यु भी लिखकर जाते हैं Social Chai के आउटलेट पर। जब भी लोग स्टाफ को गुड रिव्यु देकर जाते हैं वो बहुत अच्छा लगता है।

सलोनी: Social Chai स्टार्ट करने पर किसका क्या सपोर्ट रहा ?

वैशाली: Social Chai जब स्टार्ट किया था तब साथ में बहुत कम लोग थे। स्टाफ में भी 2 ही लोग थे पर उस टाइम हस्बैंड के फ्रेंड्स ने बहुत सपोर्ट किया। ओपनिंग के टाइम सारे फ्रैंड्स ने मिलकर बहुत सपोर्ट किया।

सलोनी: Social Chai के अलावा और कौन से आउटलेट हैं ?

वैशाली: Social Chai के अलावा हमारे पास काके दी हट्टी की फ्रैंचाइज़ी आउटलेट है जो की साकेत नगर में है।

सलोनी: आप बिज़नेस वीमेन या जो अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहती हैं उनके लिए कोई मैसेज देना चाहती है ?

वैशाली: सभी के लिए मैं ये मैसेज देना चाहती हूँ की वीमेन सभी फील्ड में अच्छा कर रही हैं (hospitality) हॉस्पिटैलिटी बिज़नेस में भी अगर आप आना चाहती है तो आप अपने आईडिया के साथ उसको Execute कर के सफल हो सकती हैं।

सलोनी: वैशाली अंशिका मीडिया की टीम आपको आपकी सफलता के लिए शुभकामनाएं देती है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े  रहें अंशिका मीडिया के डिजिटल प्लेटफार्म से। 

वीडियो इंटरव्यू के लिए यहाँ क्लिक करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *