Veg Biryani Recipe: नाश्ते के लिए आसान तरीके से बनाएं हेल्दी Veg Biryani

फ़ूड डेस्क:

नाश्ते के लिए हमेशा स्वादिष्ट और स्वास्थ्य चीजें बनानी चाहिए। इससे आपको पूरे दिन की आवश्यक ऊर्जा मिलेगी और स्वाद भी आपके दिल को खुश कर देगा। अक्सर छोटे बच्चे खाने-पीने में मुँह बनाते हैं, इसलिए उनके लिए स्वादिष्ट चीजें बनाने की आवश्यकता है, जो पोषण से भरपूर भी हैं। आज हम आपको Veg Biryani बनाने का एक आसान तरीका बता रहे हैं, जो अद्भुत स्वाद में है और आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और आवश्यक सामग्री।

Veg Biryani बनाने के लिए सामग्री

– 2 कप उबाले हुए चावल
– 3 कप मिश्रित सब्जियां
– 1/4 कप कटा हुआ प्याज,
– 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
– 1 छोटी चम्मच कटा हुआ अदरक
– 1/4 लहसुन की कलियाँ
– 1 छोटी चम्मच नींबू का रस
– 1/2 छोटी चम्मच कटी हुई धनिया
– 1 छोटी चम्मच जीरा
– 2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
– 1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
– 1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– 1 छोटी चम्मच वेज बिरयानी मसाला
– 1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
– नमक (स्वाद के अनुसार)

Veg Biryani बनाने का आसान तरीका

– सबसे पहले चावल को साफ करें और धोकर उसे कुकर में डालें और एक सीटी आने के लिए घुमा दें। आवश्यक हो तो दो सीटियाँ भी लगा सकते हैं। चावल उबालने के बाद उन्हें एक बर्तन में निकाल लें।

– इसके बाद मिश्रित सब्जियों को काट लें। फिर अदरक, लहसुन, प्याज, हरी मिर्च को बारीक काटें। इस तरह से आपकी Biryani की तैयारी पूरी हो जाएगी। अब सभी मसाले एक स्थान पर इकट्ठा करें।

– फिर आप गैस पर पैन रखें और इसमें तेल डालें और उसे गरम करें। जब तेल गरम हो जाए, तो जीरा डालें और उसे तड़कें। इसके बाद प्याज और लहसुन डालें और कुछ समय के लिए तड़कें और फिर सब्जियां डालें और पकाएं।

– अब पैन  में धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला और सभी अन्य मसाले डालें और मिला दें। कुछ समय बाद, कुकर में डाले गए व्यंजन को बाहर निकालें और अलग एक बर्तन में रख दें।

– बाद में पैन  में थोड़ी मात्रा में चावल डालें और उस पर बर्तन में रखे गए सब्जी का मिश्रण डालें। फिर बचा हुआ चावल डालें और उसे ढककर लगभग 5-7 मिनट के लिए पकाएं।

– जब सब कुछ अच्छे से पक जाए, तो गैस बंद करें। इसके बाद Biryani में नींबू का रस डालें, मिलाएं और फिर हरी धनिया डालें। इस तरीके से स्वादिष्ट वेज बिरयानी तैयार हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *