दादा साहेब फालके अवार्ड से वंचित “सुप्रसिद्ध एक्टर कन्हैयालाल”

सिनेमा जगत के जाने माने अभिनेता पंडित कन्हैयालाल चतुर्वेदी की आत्मजा श्रीमती हेमा सिंह ने अंशिका मीडिया टीम से बात चीत के दौरान बताया की सुप्रसिद्ध अभिनेता कन्हैयालाल पर एक डॉक्यूमेंट्री उनके द्वारा बनाई गयी है जो जियो सिनेमा पर स्ट्रीम हो रही है। हेमा सिंह जी ने बताया कि ये फिल्म आज की पीढ़ी को चर्चित सितारों से रूबरू कराने के मकसद से बनाई गई है। इस डॉक्यूमेंट्री का नाम है  ‘नाम था कन्हैयालाल’। इसमें अमिताभ बच्चन, नसीरुद्दीन शाह, अनुपम खेर, पंकज त्रिपाठी, बोमन ईरानी, सलीम खान, रणधीर कपूर, गोविंदा समेत कई चर्चित कलाकारों ने कन्हैयालाल के बारे में बात की है।

हेमा सिंह जी ने बताया की महबूब खां की बहुचर्चित फिल्म मदर इंडिया में उनका अभिनीत सुखीलाला का पात्र इतना प्रसिद्ध हुआ कि आज भी लोग उन्हें सुखीलाला के नाम से पुकारते हैं। आज भी लालची, धूर्त, सूदखोर व्यक्ति की भूमिका अदा करनी हो तो कहीं न कहीं पंडित कन्हैयालाल जी की छवि उस अभिनेता में नज़र आती है। अभिनेता कन्हैया लाल ने सुखीलाला का किरदार इतना जीवंत अदा किया था कि लोग वास्तव में उनसे नफरत करने लगे थे।

मदर इंडिया के सुखीलाला के अलावा अभिनेता कन्हैयालाल जी अभिनीत लाल हवेली के चाचा, पंचायत के चरणदास, गंगा जमुना के कल्लू, ऊँचे लोग के गुणीचंद, उपकार के धनीराम, जीवन मृत्यु के जगत नारायण, दुश्मन के दुर्गा प्रसाद, हम पांच के नैनसुख, हथकड़ी के रघुवीर, मेरी सूरत तेरी आँखें के रहमत आदि में अपने किरदार से अलग पहचान बना चुके थे। पंडित कन्हैयालाल चतुर्वेदी जी सिर्फ फिल्मों से ही नहीं जुड़े थे, वह रंगमंच पर भी सक्रिय थे एवं बहुत अच्छे गीतकार भी थे।

हेमा सिंह जी का कहना है कि ऑस्कर नॉमिनेटिड फिल्म के अभिनेता को कोई नेशनल अवार्ड क्यों नहीं??

हेमा सिंह जी का कहना है कि सुप्रसिद्ध अभिनेता कन्हैयालाल को सरकार की तरफ से सम्मानजनक अवार्ड्स जैसे पद्म अवार्ड, दादा साहेब फाल्के अवार्ड से अलंकृत नहीं किया गया। जब की वो ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्म के अभिनेता रहे हैं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के निर्वाचन क्षेत्र से संबंध रखने वाले मेरे पिता जी दादा साहेब फाल्के अवार्ड के हक़दार हैं।

फोटो साभार : सोशल मीडिया

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *